कस्टम ने जब्त की करोड़ो की काली मिर्च, ड्राई मटर और ड्राई मकई

सीतामढ़ी, सीमा शुल्क निवारण प्रमंडल मुजफ्फरपुर (कस्टम) व सीतामढ़ी पुलिस के संयुक्त आपरेशन में कस्टम ने सीतामढ़ी के कन्हौली व मेजरगंज थाना क्षेत्र से करीब 14.5 क्विंटल (577 बैग) काली मिर्च, 36 क्विंटल ड्राई मटर और 25.3 ड्राई मकई जब्त की।

यह खेप सीतामढ़ी जिले के कन्हौली थाना क्षेत्र के मधुरकरपुर व मेजरगंज से बरामद की गई है। इसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये से अधिक बताई गई है। कस्टम कानून के अनुसार मामले में आगे की कार्रवाई होगी।

कस्टम विभाग के मुजफ्फरपुर प्रमंडल के सहायक आयुक्त सुनील कुमार गौतम ने गुरुवार को बताया कि 24 सितंबर को सूचना मिली कि सीतामढ़ी इलाके में अवैध सामानों की धुलाई हो रही है। इसके आधार पर टीम गठित कर सीतामढ़ी के सोनबरसा, भैरव कांटा चौक सहित आधा दर्जन संभावित क्षेत्रों में टीम ने छानबीन व गश्ती की। लेकिन समान बरामद नहीं हो सका। इस बीच सीतामढ़ी के डीएसपी सदर कुमार वीर धीरेंद्र ने कालीमिर्च होने की सूचना दी। इसके बाद कस्टम, पुलिस व एसएसबी की संयुक्त टीम ने कन्हौली थाना क्षेत्र के मधुरकरपुर में छापेमारी की। इस दौरान एक झोपड़ीनुमा स्थल से टीम ने काली मिर्च बरामद की। इसी बीच टीम को मेजरगंज में भी खेप होने की सूचना मिली। इस पर मेजरगंज में भी छापेमारी की गई । वहां से काली मिर्च, ड्राई मटर व मकई मिला। जिसपर ब्राजील लिखा था।

उन्होंने बताया कि यह खेप नेपाल बॉर्डर पार कर भारत में आया है। यह कस्टम के लिए बड़ी उपलब्धि है। बीते पांच साल के बाद ऐसी बरामदगी टीम ने की है। टीम में सहायक आयुक्त के अलावा कस्टम अधीक्षक सीताराम प्रसाद, डीके सिन्हा, जयदीप कुमार व सीतामढ़ी के अधीक्षक पाइक राजन, सीतामढ़ी के एसडीओ सदर सतेंद्र प्रसाद, डीएसपी सदर कुमार वीर धीरेंद्र, कस्टम के इंस्पेक्टर हरिनाथ राम(जब्तकर्ता अधिकारी), हेड हवलदार विनोद कुमार, गणेश राम, वीके झा व आर चौधरी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *