कान्हा की नगरी में रसोत्सव बढ़ाएगा सांस्कृतिक व धार्मिक महत्व – हेमा मालिनी

मथुरा, यह रसोत्सव कार्यक्रम कान्हा की नगरी में सांस्कृतिक महत्व व पर्यटन को बढ़ाने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए लोग कला से जुड़ेंगे। यह बात गुरूवार दोपहर रसोत्सव के आयोजन से पूर्व पत्रकारों से सांसद हेमामालिनी ने कही। वहीं सांसद को जमुनापार स्थित कार्यक्रम रद्द होने से मायूसी भी देखने को मिली।
गुरूवार को प्रेस वार्ता में सांसद ने बताया कि रसोत्सव कार्यक्रम वीआईपी कार्यक्रम नहीं है। इससे मथुरा के सांस्कृतिक/धार्मिक महत्व को बढावा मिलेगा।

ज्यादा से ज्यादा लोग इस कार्यक्रम में आएं और अपनी संस्कृति से रूबरू हों। सांसद हेमा ने बताया कि इस कार्यक्रम के जरिए मथुरा की पहचान बढेगी। सांसद के मुताबिक, श्रीकृष्ण पूरे देश समेत विश्व में हिन्दू आस्था का केन्द्र हैं, कला व श्रीकृष्ण से जुड़ा होने के चलते लोग अक्सर उनसे श्रीकृष्ण युगीन पौराणिक सांस्कृतिक नृत्यों कार्यक्रमों के लिए गुजारिश करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वह मथुरा से जुड़ी हैं और मथुरा में ही लोग ऐसे कार्यक्रम पेश करना चाहते हैं। इसी के चलते उनके मन में रसोत्सव का विचार आया। उन्होंने बताया कि वेटेरिनरी विवि में होने वाले रसोत्सव कार्यक्रम में सूफी गायक कैलाश खेर समेत कई जाने-माने कलाकार शिरकत करेंगे। उनकी भी मंशा थी कि वह श्रीकृष्ण के समक्ष अपनी प्रस्तुति दें, बहरहाल, किन्हीं कारणों से ऐसा नहीं हो सका।

उनके 4 साल के कार्यकाल में कलाकारों के लिए किए गए प्रयासों के सवाल पर सांसद ने बताया कि वह अकेडेमी बनाना चाहती हैं, अभी धन की कमी आड़े आ रही है। उन्होंने बताया कि बाॅलीवुड के प्रख्यात निर्देशक मथुरा में जल्द ही आॅडीशन करेंगे, जिनके जरिए मथुरा की विधा को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर चमकने का अवसर मिलेगा। पासपोर्ट आॅफिस के संबंध में उन्होंने बताया कि यहां के लोगों की वजह से ही यह अटका पड़ा है, कुछ लोग चाहते हैं कि कार्यालय मथुरा में हो, जबकि कुछ वृंदावन में चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन को नया लुक देने का उनका विचार है। लोग जंक्शन पर उतरते ही मथुरा नगरी से परिचित होंगे। अंत में उन्होंने कहा कि अगर मथुरा की जनता ने चाहा तो वह दोबारा यहां से सांसद बनना चाहेंगी। वार्ता में रविकांत गर्ग, जनार्दन शर्मा, प्रदीप गोस्वामी समेत कई भाजपा नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *