छह हफ्ते की अंतरिम जमानत पर पटना पहुंचे लालू यादव

पटना, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर बुधवार को रांची की दोनों विशेष सीबीआई अदालतों ने इलाज के लिए छह हफ्ते की अंतरिम जमानत पर रिहा करने की अनुमति दे दी। लालू प्रसाद कोर्ट की कागजी कार्रवाई पूरी कर रांची से पटना के लिए रवाना हो गए ।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद बुधवार शाम 6.45 बजे इंडिगो की फ्लाइट से पटना पहुंचे। लालू जल्द ही स्वास्थ्य जांच के लिए मुंबई, बेंगलुरु एवं दिल्ली भी जाएंगे। लालू को रांची उच्च न्यायालय ने इलाज के लिए छह हफ्ते की औपबंधिक जमानत दी है।

पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट से बाहर आने के बाद उन्हें व्हील चेयर पर एयरपोर्ट परिसर से बाहर वाहन तक लाया गया। उनकी तबीयत ठीक नहीं लग रही थी और उनके चेहरे पर थकान झलक रही थी। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें तत्काल सुरक्षा घेरे में ले लिया और रांची से साथ आए विधायक भोला यादव ने सहारा देकर उन्हें वाहन तक पहुंचाया। उन्हें सीधे एयरपोर्ट से दस सर्कुलर रोड स्थित आवास ले जाया गया।

एयरपोर्ट पर पहले से मौजूद राजद कार्यकर्ताओं ने लालू यादव जिंदाबाद के नारे भी लगाए। एयरपोर्ट पर लालू प्रसाद के परिवार का कोई सदस्य नहीं पहुंचा था। राजद प्रमुख के स्वास्थ्य की जानकारी लेने कई नेता व कार्यकर्ता दस सर्कुलर रोड स्थित आवास पहुंचे। पार्टी उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी, डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह, विधायक शक्ति सिंह यादव भी आए।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि श्री प्रसाद किडनी, स्टोन, हृदय रोग व अन्य जांच को लेकर जल्द ही मुंबई, बेंगलुरु व दिल्ली जाएंगे। इसके पूर्व एम्स, नई दिल्ली के चिकित्सकों से भी सलाह मशविरा किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य जांच के लिए जाने के पूर्व रिम्स, रांची द्वारा की गयी विभिन्न प्रकार की जांच की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है ताकि उसके आधार पर आगे का इलाज कराया जा सके।

इससे पहले बुधवार को रांची उच्च न्यायालय से लालू के इलाज के लिए मिली अंतरिम जमानत का आदेश सीबीआई की विशेष अदालतों तक पहुंच गया और दोनों विशेष अदालतों ने उनकी जमानतें मंजूर कर लीं। लालू के वकील प्रभात कुमार विशेष सीबीआई अदालत पहुंचे जहां चारा घोटाले से जुड़े तीनों मामलों में अलग अलग बेल बांड भरने की प्रक्रिया पूरी की गयी।

राजद अध्यक्ष के खिलाफ दो मामलों में विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने और एक मामले में आर आर प्रसाद की अदालत ने सजा सुनायी थी। लिहाजा इन तीनों ही मामलों में उन्हें जमानतदारों के साथ बेल बांड भरना पड़ा। लालू पर अदालतों ने अनेक बंधन लगाये हैं जिनमें मीडिया से बात न करना, राजनीतिक कार्यक्रमों में शामिल न होना भी शामिल है। लालू को अपने इलाज का विवरण भी अदालत को देना होगा। उच्च न्यायालय के आदेशानुसार लालू को आज से 42 दिन बाद अपनी सजा पूरी करने के लिए जेल वापस लौटना है। इस बीच लालू के करीबी राजद विधायक भोला यादव ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष आज शाम की उड़ान से ही पटना के लिए रवाना हो जायेंगे।

इससे पूर्व तीन दिनों की पैरोल पर अपने बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव के विवाह में शामिल होने के बाद लालू 14 मई को यहां लौटे थे और अधिकारियों ने उन्हें न्यायिक हिरासत में बिरसा मुंडा जेल भेज दिया क्योंकि झारखंड उच्च न्यायालय से उन्हें इलाज के लिए शुक्रवार को मिले अंतरिम जमानत का आदेशसीबीआई की विशेष अदालत में नहीं पहुंच सका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *