देश के निर्माण के लिये अपना सहयोग दें – पीयूष गोयल

पटना, केंद्रीय रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी जैसा कानून लागू करने की हिम्मत दुनिया के अमेरिका,चीन जैसे बड़े देश भी नहीं कर पाए। भारत ने यह कर दिखाया। इसका श्रेय सरकार और उद्योग जगत को जाता है। बिहार चैम्बर आफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज सभागार में व्यवसायियों संग बैठक में उन्होंने आह्वान किया कि ईमानदार देश के निर्माण के लिए सभी अपना सहयोग दें।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जीएसटी को लेकर व्यापारियों को निश्चित तौर पर कठिनाइयां आईं लेकिन सरकार इनके निदान के लिए प्रयासरत है। सालभर में जीएसटी काउंसिल की 29 बैठकों में 384 वस्तुओं और 64 सेवाओं के दाम घटाए गए हैं। उन्होंने जीएसटी की सफलता में बिहार के योगदान को सराहा।

बैठक में चैम्बर सहित विभिन्न व्यापारी संगठनों ने जीएसटी और रेलवे से संबंधित दिक्कतें गिनाईं। रेलवे रैक की वेटिंग खत्म कराने और भार घटाने के लिए दो नई रेल लाइनों की भी मांग की गई। जीएसटी के सालाना रिटर्न दाखिल करने की तिथि बढ़ाने का भी आग्रह किया गया।

केन्द्रीय मंत्री ने अधिकांश समस्याओं के जल्द निदान का भरोसा दिलाया। चैम्बर की दरभंगा, गया सहित अन्य इकायों ने कहा कि जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में यदि कोई गलती हो जाए तो उसके रिवीजन की व्यवस्था हो।

बिल्डर एसोसिएशन ने सीमेंट पर जीएसटी दर घटाने और इस व्यवसाय को इंडस्ट्री का दर्जा देने की मांग की। दवा व्यवसायियों ने एक्सपाइरी दवाओं की बिलिंग को लेकर होने वाली कठिनाई का मुद्दा उठाया।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव भी मौजूद थे। स्वागत भाषण चैम्बर अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने दिया। इस मौके पर महासचिव अमित मुकर्जी,उपाध्यक्ष एनके ठाकुर व मुकेश कुमार जैन, कोषाध्यक्ष विशाल टेकरीवाल, बीआईए के मनीष तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *