धनबाद-गया रेल खंड पर नक्सलियों ने दो धमाके कर रेल पटरियों को उड़ाया

धनबाद, धनबाद-गया रेल खंड पर चौधरीबांध तथा चेगरो के बीच सोमवार की रात नक्सलियों ने दो धमाके कर रेल पटरियों को उड़ा दिया। इसके बाद अप-डाउन की सभी ट्रेनें जहां की तहां रोक दी गईं। कुछ ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है। इस घटना को नक्सलियों के दो दिन के बंद से जोड़कर देखा जा रहा है।

नक्सली वारदात पारसनाथ-हजारीबाग रोड के बीच चौधरी बांध के अप स्टाटर सिग्नल और चेगरो के डाउन एडवांस सिग्नल पर हुई। यहां लगातार दो धमाके हुए। पहला धमाका रात 10:45 तथा दूसरा 10:47 बजे हुआ। धमाके इतने तीव्र थे कि अप-डाउन की दोनों पटरियां करीब डेढ़ से दो मीटर टूट गई हैं। आस-पास के इलाकों में इसकी आवाज सुनी गई। ट्रैक उड़ाने के कुछ ही देर पहले धनबाद-लुधियाना एक्सप्रेस गुजरी थी। इस ट्रेन को नक्सलियों द्वारा उड़ाने की सााजिश थी। घटना के कारण गया जंक्शन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हो गया।

धनबाद-फिरोजपुर-लुधियाना एक्सप्रेस के गुजरने के थोड़ी देर बाद चौधरीबांध स्टेशन के पास जोरदार धमाके सुने गए। चौधरीबांध स्टेशन मास्टर ने इसकी जानकारी धनबाद कंट्रोल को दी। इसके बाद धनबाद रेल मंडल के अधिकारियों के फोन घनघनाने लगे। धनबाद कंट्रोल में अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा सहित कई रेल अधिकारी धनबाद कंट्रोल पहुंचे और घटना की जानकारी ली।

गंगा दामोदर एक्सप्रेस और कालका मेल धनबाद स्टेशन पर रोका गया। नंदन कानन एक्सप्रेस को खानुडीह स्टेशन पर रोका गया है। हटिया-पटना एक्सप्रेस और शिप्रा एक्सप्रेस गोमो स्टेशन पर । अप जलियांवाला बाग एक्सप्रेस को पुनदाग स्टेशन पर रोका गया है। दून एक्सप्रेस आसनसोल स्टेशन पर । इधर, डाउन में जोधपुर एक्सप्रेस और नंदन कानन एक्सप्रेस कोडरमा स्टेशन पर ।

रात एक बजे के करीब अप गंगा दामोदर एक्सप्रेस, कालका मेल, दून एक्सप्रेस, मुंबई मेल और सियालदह-अजमेर को धनबाद-गया के बदले आसनसोल-झाझा-पटना होकर चलाने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *