पाक खुफिया एजेन्सी आईएसआई के लिए काम करने वाला जासूस रमेश सिंह गिरफ्तार

लखनऊ, उत्तराखंड पुलिस और मिलिट्री इंटेलीजेंस के सहयोग से एटीएस ने पिथौरागढ़ के डीडीहॉट इलाके में छिपकर पाक खुफिया एजेन्सी आईएसआई के लिए काम करने वाले जासूस को गिरफ्तार कर लिया। इसकी पहचान रमेश सिंह के रूप में हुई। रमेश की गतिविधियां संदिग्ध लगने पर ही एटीएस ने उस पर निगाह रखना शुरू कर दिया था।

एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि रमेश सिंह के पिता का नाम आन सिंह है। ये लोग लम्बे समय से यहां रह रहे हैं। पता चला है कि रमेश कई बार पंजाब और कश्मीर के रास्ते पाक सीमा तक गया है। एटीएस यह भी पता कर रही है कि रमेश कभी पाकिस्तान गया है अथवा नहीं।

एटीएस ने रमेश के पास मिले लैपटॉप व फाइलों को कब्जे में ले लिया है। लैपटाप में कई जरूरी चीजें मिली है। इनका ब्योरा पता किया जा रहा है। इसके साथ ही एटीएस और उत्तराखंड पुलिस रमेश के घर के आस पास रहने वालों व मोबाइल कॉल डिटेल के आधार पर उनके सम्पर्क का पता कर रही है।

एटीएस सूत्रों ने बताया कि रमेश के मोबाइल की कॉल डिटेल में एक नम्बर ऐसा है जिन पर कई बार बात की गई है। वहीं यह बात भी सामने आयी है कि इस मोबाइल में उसने तीन सिम लगाये थे। पर, मोबाइल का इस्तेमाल वह बेहद कम करता था। वह साइबर कैफे काफी जाता था। उसके बारे में स्थानीय लोगों से पुलिस जानकारी जुटा रही है।

एटीएस और मिलेट्री इंटेलीजेंस यूनिट ने रमेश से यह कई बार पूछा कि वह कब से आईएसआई के लिये काम कर रहा है लेकिन वह चुप्पी साधे रहा। उसने बहुत कम सवालों के ही जवाब दिये। उसके घर वालों से भी एटीएस ने सम्पर्क किया है लेकिन बहुत ज्यादा कुछ नहीं पता चला।

आईजी असीम अरुण ने बताया कि रमेश को पिथौरागढ़ की कोर्ट में पेश किया था। वहां से ट्रांजिट रिमांड लेकर रमेश को लखनऊ लाया जा रहा है। लखनऊ में रमेश से कई बिन्दुओं पर पूछताछ कर और जानकारी जुटायी जायेगी। इससे मिली जानकारी पर ही आगे की कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *