फागू चौहान बिहार, आनंदीबेन यूपी और लालजी टंडन बने मध्य प्रदेश के राज्यपाल

नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में बिहार के राज्यपाल का तबादला किया गया है। अब उत्तर प्रदेश में रामनाईक की जगह आनंदीबेन को राज्यपाल बनाया गया है। इससे पहले, वे मध्य प्रदेश की राज्यपाल थी।

जबकि, पश्चिम बंगाल का नया राज्यपाल जगदीप धनकड़ और त्रिपुरा का राज्यपाल रमेश बाइस को नियुक्त किया गया है। आरएन रवि को नागालैंड का राज्यपाल बनाया गया है।

उधर, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन का तबादला कर उन्हें मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है। जबकि, फागू चौहान अब बिहार के नए राज्यपाल बनाए गए हैं। जबकि, आरएन रवि को नागालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

उनकी नियुक्त उस वक्त से प्रभावी होगी जब वे संबंधित जिम्मेदारी का कार्यभार संभालेंगे।

इसकी घोषणा महामहिम राष्ट्रपति द्वारा कर दी गई है। इसकी सूचना राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर दी गई है।

फागू चौहान उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का बड़ा पिछड़ा चेहरा माने जाते हैं। वे उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में घोसी विधानसभा क्षेत्र से छह बार जीतने वाले एकमात्र विधायक हैं। फिलहाल वे वहीं से विधायक हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1985 में दलित मजदूर किसान पार्टी से की और पहली बार विधायक बने। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग पार्टी से कई विधान सभा चुनाव लड़ा और कई बार जीते।

2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्होंने घोसी से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और अपने करीबी उम्मीदवार बीएसपी के अब्बास अंसारी को हराया।

फागू चौहान का जन्म 1948 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के शेखपुरा हुआ था। वह पिछड़ी जाति चौहान समुदाय से आते हैं। 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने थे।

फागू चौहान 1991 में जनता दल से विधायक चुने गए थे। इसके बाद 1996 और 2002 में भी वे विधायक बने। फिर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया और 2007 में विधानसभा चुनाव भी जीते। 2017 का विधानसभा चुनाव फिर भाजपा से लड़े और विधायक बने।

फागू चौहान का राजनीतिक क्षेत्र मऊ रहा है। मऊ की घोषी विधानसभा से वे रिकॉर्ड छठी बार चुनाव जीते थे। मऊ इलाके में चौहान वोटों की अच्छी तादाद है जिनपर इनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है।

फागू चौहान की पत्नी का नाम मुहारी देवी है और इनके 3 लड़कियां और 4 लड़के हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *