भाकपा माओ के शीर्ष नक्सली लीडर संदीप यादव की संपत्ति ईडी ने की जब्त

औरंगाबाद, भाकपा माओ के शीर्ष नक्सली लीडर संदीप यादव उर्फ विजय यादव उर्फ रुपेश उर्फ बड़का भैया की संपत्ति पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने शुक्रवार की सुबह कब्जा कर लिया। संदीप यादव गया जिला के बांके बाजार थाना के लुटुआ गांव का रहने वाला है। शुक्रवार की सुबह करीब 7 बजे यह टीम संदीप यादव की पत्नी राजंती देवी के नाम पर निबंधित जमीन और मकान वाली जगह पर पहुंची। वार्ड नंबर 10 में खाता संख्या 8, प्लॉट नंबर 28, थाना संख्या 566, मौजा शाहपुर की 6.82 जमीन पर कब्जा किया गया।

टिकरी रोड मुहल्ला में यह जमीन थी जिस पर बाउंड्री कराई गई थी और गेट भी लाकर लगाने के लिए रखा गया था। यहां पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम सहायक निदेशक आदर्श कुमार के नेतृत्व में पहुंची थी। टीम ने जमीन को कुर्क करने की जानकारी देते हुए किसी भी तरह की खरीद बिक्री पर रोक होने की बात कही। भारी संख्या में पुलिस बलों की मौजूदगी में यह कार्रवाई की गई।

आस-पास के लोगों ने कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जिनसे कहा गया कि यदि कोई इसकी खरीद बिक्री का प्रयास करता है तो इसकी सूचना थाना को दें। इसके बाद टीम देव प्रखंड अंतर्गत रतनुआ में बने एक मंजिला मकान पर पहुंची। यहां ताला बंद था और यह सुनिश्चित होने के बाद कि कोई भी व्यक्ति घर के अंदर नहीं है, कार्रवाई शुरू की गई। खाता संख्या-4, प्लॉट-58, थाना-565, मौजा रतनुआ में यह मकान 4 डिसमिल जमीन में बना हुआ है। सभी दरवाजे पर ताला मारने के बाद उसे सील किया गया और एक नोटिस बोर्ड गाड़ दिया गया। यहां एक नोटिस भी चिपकाई गई और उसके बाद पूरी टीम निकल गई।

अधिकारियों ने बताया कि गया में संदीप की संपत्ति पर कब्जा किया जाना है। कुल तीन संपत्तियों पर कब्जा किया जाएगा। इस अवसर पर एएसपी अभियान राजेश कुमार सिंह, औरंगाबाद अंचल के सीओ प्रेम कुमार, देव अंचल के सीओ अरुण कुमार गुप्ता, नगर थाना के सब इंस्पेक्टर ओम प्रकाश कुमार सहित प्रवर्तन निदेशालय की 12 सदस्य टीम उपस्थित रही। आसपास के लोगों ने संदीप की किसी भी तरह की मौजूदगी और उसकी पत्नी के संबंध में जानकारी होने से इंकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *