यातायात नियमों के उल्लंघन पर वाहन का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द

लखनऊ, लखनऊ में बार-बार यातायात नियमों के उल्लंघन पर वाहन का रजिस्ट्रेशन रद्द हो सकता है। एसपी ट्रैफिक के निर्देश पर ऐसे 574 दो व चार पहिया वाहन मालिकों की सूची तैयार की गई है जिन्होंने चार या चार बार से अधिक ट्रैफिक नियमों को तोड़ा है।

ये वाहन मालिक ट्रैफिक नियमों के साथ खिलवाड़ करके भाग रहे थे। इनका कई बार ई-चालान किया गया। इसका खुलासा ई चालान के जरिए किए गए वाहनों की समीक्षा के दौरान हुआ है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक नगर (पूर्वी) सुरेश चंद्र रावत ने लखनऊ के आरटीओ एके सिंह को पत्र और वाहनों की सूची भेजकर रजिस्ट्रेशन रद्द करने की सिफारिश की है। ताकि सड़क पर ऐसे वाहन फर्राटा न भर सके।

ऑन रोड सेफ्टी की मंशा पर पंजीयन रद्द होगा: उच्च न्यायालय की ओर से गठित की गई ऑन रोड सेफ्टी की मंशा पर तीन या उससे अधिक बार यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहनों का पंजीयन रद्द करें। कमेटी ने ऐसे वाहनों के पंजीकरण मोटर यान अधिनियम 1988 की प्रक्रिया के तहत वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जाना उचित माना है। यातायात कार्यालय से सूची जारी की गई।

एसपी ट्रैफिक के निर्देश पर ई चालान के जरिए दो व चार पहिया वाहन मालिक कई बार गलत दिशा में वाहन दौड़ाते हुए पकड़े गए। यहीं नहीं कई ऐसे भी गाड़ी मालिकों के ई चालान हुए है जो बिना हेलमेट व सीट बेल्ट गाड़ी चला रहे थे। ऐसे वाहन मालिकों ने चार बार से अधिक बार ट्रैफिक नियमों को तोड़ा है।

ये नियम तोड़कर भागे थे

बिना हेलमेट
बिना सीट बेल्ट
गलत दिशा
तेज रफ्तार
नशे में वाहन
तीन सवारी

वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली के तर्ज पर लखनऊ में वाहनों की चेकिंग का जाल बिछेगा। राजधानी की सीमा में बिना हेलमेट व सीट बेल्ट प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

इस संबंध में परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह व प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने विभागीय अधिकारियों को इस दिशा में कड़े से कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए है। ताकि दो व चार पहिया वाहन मालिकों में खौफ पैदा हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *