यूपीएससी पास कर इंटरव्यू तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों को मिलेगा सरकारी नौकरी

नई दिल्ली, संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर इंटरव्यू तक पहुंचने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने हाल में भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि जो उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा या अन्य प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहंचते हैं उन्हें भारत सरकार के मंत्रालयों में जरूरत के हिसाब से नियुक्त किया जा सकता है।

यूपीएससी का यह प्रस्ताव यदि भारत सरकार मान लेती तो यूपीएससी की लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहुचते हैँ उन्हें सरकारी नौकरी मिलना पक्का है। यूपीएससी का यह ऐलान ओडिशा के राज्य लोक सेवा आयोग के 23वें राष्ट्रीय संवाददाता सम्मेलन में सामने आया।

इस सम्मेलन में यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने कहा कि हर साल यूपीएससी सिविल सेवा के लिए 11 लाख उम्मीदवार आवेदन देते हैं लेकिन उनमें से आधे लोग ही प्रारभिक परीक्षा पास कर पाते हैं। इस प्रकार परीक्षा के हर चरण में उम्मीदवारों की सख्या घटती जाती है और आखिरी चरण में केवल 600 ही रह जाते हैं।

उम्मीदवारों की परेशानी और तनाव को ध्यान रखते हुए भारत सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए। जो उम्मीदवार कठिन से कठिन चरण को पास कर इंटरव्यू तक पहुंचते हैं उन्हें मंत्रालयों में नौकरी दी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *