राफेद डील स्पष्ट तौर पर भ्रष्टाचार का मामला है – राहुल गांधी

नई दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेद सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गुरुवार को निशाना साधा। उन्होंने 36 फाइटर जेट्स के लिए हुई 59,000 करोड़ रुपये की डील को लेकर कहा कि स्पष्ट तौर पर भ्रष्टाचार का मामला है।

भाषा के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष ने साथ ही कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की फ्रांस यात्रा सरकार द्वारा इस सौदे पर पर्दा डालने की कोशिश का हिस्सा है।

राहुल गांधी ने सीतारमण की फ्रांस यात्रा के समय पर सवाल उठाते हुए कहा कि मुझे नहीं पता कि क्या इमरजेंसी है। यह स्पष्ट है कि एक बड़ा कवर-अप है … भारत की रक्षा मंत्री फ्रांस जा रही हैं। इससे स्पष्ट क्या हो सकता है।

उन्होंने फ्रांसीसी मीडिया की एक रिपोर्ट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार पर हमला बोला। उस रिपोर्ट में कहा गया है कि राफेल बनाने वाली दसॉल्ट एविएशन को भारत में अपने ऑफसेट साझेदार के तौर पर अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस को ही चुनना था।

उन्होंने कहा कि राफेल विमान बनाने वाली फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट के आंतरिक दस्तावेजों में उल्लेखित है कि भारत की तरफ से राफेल का काम एचएएल से हटाकर रिलायंस को देने के लिए कहा गया था। दसाल्ट के एक वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ने इसी आधार पर साफ किया है कि रिलायंस को काम देने के लिए उन्हें भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था।

सरकार यह कह रही है कि दसॉल्ट के रिलायंस डिफेंस का चुनाव करने में उसकी कोई भूमिका नहीं थी। दसॉल्ट एविएशन ने एक बयान में कहा कि उसने भारत के रिलायंस समूह के साथ अपनी मर्जी से साझेदारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *