लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 7 राज्यों की 50 सीटों पर चुनाव प्रचार थमा

नई दिल्ली, लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 7 राज्यों की 50 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार शुक्रवार को शाम 5 बजे थम गया। पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर चुनाव आयोग के आदेश से गुरुवार रात 10 बजे चुनाव प्रचार पर रोक लग चुकी है। आज शाम 5 बजे से बाकी बची सीटों पर भी प्रचार थम गया।

इस चरण में जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ हैं। इन 8 राज्यों की कुल 59 लोकसभा सीटों के लिए रविवार 19 मई 2019 को वोट डाले जाएंगे। इनमें यूपी की 13 सीटें, बिहार की 8, झारखंड की 3, एमपी की 8, हिमाचल की 4, पंजाब की 13, वेस्ट बंगाल की 9 और चंडीगढ़ की 1 सीट शामिल है।

इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट समेत कई दिग्गजों की सीटें दांव पर हैं। इनमें बिहार के पटना साहिब में शत्रुघ्न सिन्हा, तो यूपी के गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। यहां से चुनाव तो बीजेपी के टिकट पर रविकिशन लड़ रहे हैं, मगर उनकी जीत का दारोमदार सीएम योगी के हाथ में है। चंडीगढ़ सीट से एक बार फिर किरण खेर मैदान में हैं। पटना साहिब सीट से बीजेपी के केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मैदान में हैं।

दुमका सीट पर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष शिबू सोरन अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पंजाब के गुरदासपुर लोकसभा सीट पर इस बार बीजेपी ने फिल्म अभिनेता सनी देओल को कांग्रेस के उम्मीदवार सुनील जाखड़ के सामने उतारकर यहां की लड़ाई को बेहद दिलचस्प बना दिया है। साल 2014 लोकसभा चुनाव में यहां पर बीजेपी ने विनोद खन्ना को उतारा था।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में इस बार दो ठाकुरों के बीच मुकाबला होगा। भाजपा ने एक बार फिर जहां अनुराग ठाकुर को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने भी पूर्व एथलीट और पांच बार विधायक रह चुके रामलाल ठाकुर पर दांव लगाया है। कांग्रेस के भीतर तीव्र अंतर्विरोध को देखते हुए यह सीट जीतना उनके लिए एक चुनौती होगी। वहीं कहा जा रहा है कि यह चुनाव कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा हैं। क्योंकि दोनों नेता क्रमश: हमीरपुर और उना जिलों के हैं।

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर लोकसभा सीट पर बीजेपी-अपना दल गठबंधन ने जहां केन्द्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद अनुप्रिया पटेल को उतारा है तो वहीं महागठबंधन की ओर से सपा प्रत्याशी राजेन्द्र एस. बिंद मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *