वर्ष 2030 में भारत, विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरेगा – राजनाथ सिंह

बहराइच, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि साढ़े चार वर्ष में भारत आर्थिक क्षेत्र में विश्व में नवें स्थान से आगे बढ़कर छठे स्थान पर पहुंच चुका है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्य कुशलता का परिणाम है। वर्ष 2030 में भारत, विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरेगा।

उन्होंने कहा कि सभी पड़ोसियों से हमारे अच्छे सम्बंध हैं सिर्फ एक को छोड़कर। बाद में उन्होंने पाकिस्तान का नाम भी ले लिया। गृहमंत्री ने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर ही लड़ा जाएगा।

ये बातें उन्होंने सोमवार को अपराह्न भारत-नेपाल के सीमावर्ती इलाके रुपईडीहा में प्रस्तावित इंटीग्रेटिड चेकपोस्ट की आधारशिला रखते हुए कही। उन्होंने कहा कि यहां 145 एकड़ भूमि में 200 करोड़ की लागत से चेक पोस्ट का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारत सभी पडोसी देशों से मधुर सम्बन्ध बनाने का इच्छुक रहा है। सबसे उसके संबंध अच्छे हैं भी। केवल पाकिस्तान को छोड़कर। आतंकियों को दी जाने वाली मदद के कारण ऐसा नहीं हो सका है। जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को पाक बढ़ावा देता रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की इस बात का उल्लेख किया कि एक बाद अटल बिहारी बाजपेयी ने कहा था कि दोस्त तो बदले जा सकते हैं किन्तु पड़ोसी नहीं बदला जा सकता।

भारत के सरहदी इलाके में 2012 में सात इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट निर्माण का प्रस्ताव था। जिसमें पाक सरहद पर अटारी में पहला इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट बनी थी। भारत की सरहद से म्यांमार, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, पाक आदि स्थित हैं। सरहद पर इंटीग्रेटिड चेकपोस्ट वाणिज्यक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट में कस्टम, वन, इमीग्रेशन, पर्यटन, मनी एक्सचेंज आदि की व्यवस्था रहती है। जिससे वाणिज्यक गतिविधियों में बढ़ोतरी होती है। प्रस्तावित इंटीग्रेटिड चेकपोस्ट का निर्माण दो वर्ष के अंदर होना है।

उन्होंने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर लड़ा जाएगा। राफेल मामले में कांग्रेस लगातार झूठ बोल रही है। प्रयागराज के कुंभ मेले में लगी आग पर तत्काल काबू पा लेने को उन्होंने प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम बताया।

केन्द्रीय गृहमंत्री के पहुंचने पर एसएसबी के डीजी, सूबे के कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल, विधायक सुरेश्‍वर सिंह, सुभाष त्रिपाठी, माधुरी वर्मा ने उनका भव्य स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *