शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह व वसुंधरा राजे बने भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

नई दिल्ली, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह व वसुंधरा राजे को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी। सूत्रों के अनुसार, इन तीनों नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ने को कहा गया है।

हाल में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हुए चुनावों में भाजपा की हार के बाद यह फैसला किया गया है। चुनाव नतीजों के बाद ही यह तय हो गया था कि इन नेताओं को प्रदेश से राष्ट्रीय राजनीति में लाया जाएगा, ताकि राज्यों में नया नेतृत्व उभारा जा सके।

शाह ने यह नियुक्तियां राष्ट्रीय परिषद की बैठक के ठीक पहले की है। बैठक में तीनों नेता नई भूमिका में मंच पर रहेंगे। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा पहले से ही नए नेताओं को विधायक दल का नेता चुन चुकी है। अब राजस्थान में भी नया नेता चुना जाएगा। तीनों नेताओं को लोकसभा चुनावों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों से भी जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाली 29 जनवरी को एक बार फिर छात्रों के साथ परीक्षा और उससे संबंधित तनाव पर चर्चा करेंगे। सरकार ने छात्रों से खुद को रजिस्टर कर ‘परीक्षा पे चर्चा’ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का आह्वान किया है।

इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा। इसमें छात्र प्रधानमंत्री से बातचीत कर पाएंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, प्रतियोगिता केवल कक्षा 9-12वीं और स्नातक व परास्नातक के छात्रों, उनके माता-पिता एवं शिक्षकों के लिए है। परीक्षा पे चर्चा के प्रथम संस्करण में पिछले साल प्रधानमंत्री ने देशभर के अनेक छात्रों से बातचीत की थी। देश के साथ-साथ विदेश के प्रतिभागी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में हिस्सा ले पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *