संसद परिसर में कांग्रेस सांसद की कार बैरिकेड से टकराई

नई दिल्ली, संसद परिसर में मंगलवार सुबह एक कांग्रेस सांसद की कार बैरिकेड से टकरा गई। इसके बाद सुरक्षा व्यवस्था को हाईअलर्ट पर कर दिया गया। कार मणिपुर कांग्रेस के लोकसभा सांसद डॉ थोकचोम मेनिया की है। हादसा उस वक्त हुआ जब कार सुरक्षा के लिए लगाए गए स्पाइक्स में फंस गई, जिसके बाद सुरक्षा सायरन बज गया। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत किसी भी अप्रिय चुनौती को विफल करने के लिए मोर्चो संभाल लिया।

2001 के संसद हमले के बाद से इस तरह की घटनाओं के लिए सुरक्षा एजेंसियां अति संवेदनशील रही हैं। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन कार को नुकसान हुआ है। घटना के वक्त सांसद कार में नहीं थे।

संसद में तैनात सुरक्षाकर्मी घटना के कारणों की जांच कर रहे हैं।

दिसंबर 2018 में भी इसी तरह की एक घटना में एक टैक्सी ने प्रवेश द्वार पर लगे बैरिकेडिंग पोल को टक्कर मार दी थी। जिसके बाद सुरक्षा व्यवस्था को हाई अलर्ट पर कर दिया गया था। संसद के प्रवेश द्वार पर टोयोटा इनोवा एक खंभे से टकरा जाने पर सुरक्षा सायरन बजना शुरू हो गए थे। 2001 के आत्मघाती हमले के बाद संसद भवन की सुरक्षा को बढ़ा दिया गया था। इस हमले में नौ लोग मारे गए थे। इस हमले के बाद उन्नत हथियारों, नए डिटेक्टर गैजेट्स, स्निफर डॉग और बख्तरबंद वाहनों के अलावा बेहतर प्रशिक्षित जवानों के साथ संसद की सुरक्षा प्रणाली और मजबूत बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *