ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में 42 फीसद मतदान

हैदराबाद, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में मंगलवार को मतदाताओं ने ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया। यहां मतपत्रों के जरिए कराया गया मतदान युवा मतदाताओं को नया अनुभव देने वाला रहा। इससे पहले अधिकांश युवाओं ने ईवीएम के जरिए ही मतदान किया था, लेकिन, निराश करने वाली बात यह रही कि यहां भाजपा सहित तमाम स्थानीय पाटियों के पूरी ताकत लगाने के बाद भी सिर्फ 42 फीसद ही मतदान हुआ।

पहले चार घंटों में यानि सुबह 11 बजे तक यहां सिर्फ 8.9 फीसद वोटिंग ही हुई। दोपहर के 1 बजे तक मात्र 19 फ़ीसदी वोटिंग ही दर्ज हो पाई। उधर, जीएचएमसी चुनावों के लिए मंगलवार को कुकटपल्ली में टीआरएस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतदान खत्म होने से दो घंटे पहले तक केवल 29.76 फीसद मतदान दर्ज किया गया। मतदान का समय खत्म होते-होते यह आंकड़ा 42 फीसद तक पहुंच गया। इन चुनावों में कुल 74,67,256 मतदाता हैं। इनमें 38,89,637 पुरुष, 35,76,941 महिलाएं और 678 अन्य शामिल हैं। कम मतदान होने के पीछे कोरोना संक्रमण का खतरा बताया जा रहा है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के वार्ड नंबर 26 के सभी 69 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान कराया जाएगा। यह आदेश तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने दिया है। वहीं जीएचएमसी चुनाव के लिए मंगलवार को 29.76 प्रतिशत मतदान हुआ।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने वार्ड नंबर 26 के सभी 69 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान का आदेश दिया है। मतपत्र पर भाकपा के बजाए माकपा का चुनाव चिन्ह छप जाने के कारण यह फैसला किया गया है। सभी 69 मतदान केंद्रों पर तीन दिसंबर को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

भाकपा ने इस संबंध में निर्वाचन अधिकारियों से शिकायत की थी। एसईसी ने कहा कि पुनर्मतदान के मद्देनजर जीएचएमसी चुनाव पर एक्जिट पोल के प्रकाशन, प्रसारण पर तीन दिसंबर की शाम छह बजे तक प्रतिबंध रहेगा। 

गौरतलब है कि इस चुनाव में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सत्ता बरकरार रखने के लिए आश्वस्त है, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने भी जीत हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगाई है। इस बार भाजपा के मैदान में आ जाने से असदुद्दीन ओवैसी की भी साख दांव पर है। मतों की गिनती 4 दिसंबर को की जाएगी।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए