कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी

कोलकाता,                             कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी उम्मीदवारों की सूची में पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता नेपाल महतो का नाम भी शामिल है, जो अपनी वर्तमान सीट बाघमुंडी से ही चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस पश्चिम बंगाल में वाम दलों और इंडियन सेक्युलर फ्रंट के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। गठबंधन में बनी सहमति के मुताबिक, कांग्रेस 2016 की तरह इस बार भी 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान होगा। राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, छह अप्रैल, दस अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को अलग-अलग क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।

आपको बता दें कि राज्य की प्रमुख प्रतिद्वंदी पार्टियों भाजपा और टीएमसी ने भी अपने उम्मीदवारों के लिस्ट जारी कर दी है। भारतीय जनता पार्टी  ने पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए अपने 57 उम्मीदवारों की जो पहली लिस्ट जारी की है, उसके अनुसार नंदीग्राम से बीजेपी ने हाल ही में टीएमसी से आए बड़े नेता शुभेंदु अधिकारी को उतारा है। एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद को यहां से उम्मीदवार घोषित किया है। ऐसे में अब नंदीग्राम में सबसे दिलचस्प और कड़ी टक्कर होगी।

इसके अलावा भाजपा उम्मीदवारों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक डिंडा, पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष का भी नाम शामिल है। भाजपा ने पहली सूची में 7 महिलाओं को जगह दी है।

इस पहले शुक्रवार को टीएमसी ने 291 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी। ममता बनर्जी ने कहा कि उत्तर बंगाल की तीन सीटों पर टीएमसी अपने कैंडिडेट्स नहीं उतारेगी। टीअमसी के इन उम्मीदवारों में 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। इसके अलावा दलित समुदाय के 79 उम्मीदवारों को मौका दिया गया है।इसके साथ ही ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि वह भवानीपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगी।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए