दिल्ली के शराब घोटाले मामले में ईडी ने हैदराबाद और चेन्नई समेत 40 ठिकानों पर की छापेमारी

नई दिल्ली,           दिल्ली के शराब घोटाले के मामले में ईडी ने हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई समेत देश भर में 40 ठिकानों पर इस मामले को लेकर छापेमारी की है। अकेले हैदराबाद में ही 25 जगहों पर रेड डाली गई है। इसी केस में ईडी आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से भी पूछताछ करने वाली है। गुरुवार को ही सीबीआई की स्पेशल जज गीतांजलि गोयल ने सत्येंद्र जैनसे पूछताछ की इजाजत दी थी। कोर्ट ने आदेश दिया है कि जैन से तिहाड़ जेल में ही पूछताछ की जाए, जहां वह बंद हैं। उससे पहले एजेंसी ने यह बड़ी कार्रवाई की है।

इस केस की जांच में सीबीआई भी जुटी है और उसने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर और बैंक लॉकर भी की जांच की थी। इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच बीते कई दिनों से टकराव तेज है। एक तरफ आम आदमी पार्टी इस मामले को गलत बताते हुए भाजपा पर जबरदस्ती घेरने का आरोप लगा रही है तो वहीं भगवा दल का कहना है कि एक्साइज पॉलिसी में कारोबारियों को कमीशन देने का घोटाला किया गया है।

दिल्ली के एक्साइज पॉलिसी केस में छापेमारी का यह दूसरा दौर है। इससे पहले 6 सितंबर को भी एजेंसी ने 45 ठिकानों पर छापेमारी की थी। ईडी ने शराब कारोबारियों, वितरकों और सप्लाई चेन नेटवर्क से जुड़े लोगों के ठिकानों पर रेड डाली है। इस मामले में दिल्ली के उप  मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और कुछ नौकरशाहों के नाम आरोपियों के तौर पर सीबीआई ने अपनी एफआईआर में शामिल किए हैं।

सीबीआई ने 19 अगस्त को इसी केस में सिसोदिया के घर और आईएएस अधिकारी एवं दिल्ली के पूर्व एक्साइज कमिश्नर आरव गोपी कृष्ण के घर पर छापेमारी की थी। इस केस में ईडी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या इसमें कोई आर्थिक अनियमितता भी हुई है। बीते साल नवंबर में दिल्ली सरकार नई एक्साइज पॉलिसी लाई थी।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए