राहुल गांधी जी, पैदल चलने से जीत मिलती तो भेड़ चराने वाले प्रधानमंत्री बन जाते – कांग्रेस विधायक

भोपाल,              मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भाई कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने यह कहकर पार्टी को असहज कर दिया है कि केवल पैदल चलने सो वोट नहीं बढ़ने वाला है। कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने यहां तक कहा कि केवल पैदल चलने से जीत मिलती तो भेड़ चराने वाले प्रधानमंत्री बन जाते। उन्होंने कहा कि यात्रा में देर हो गई है। एक तरफ जहां मध्य प्रदेश और राजस्थान कांग्रेस ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर प्रस्ताव पास किया है तो पार्टी के विधायक ने कहा कि उन पर दबाव नहीं डालना चाहिए।

लक्ष्मण सिंह ने भारत जोड़ो यात्रा को कॉन्सेप्ट के रूप में अच्छा बताया लेकिन यह भी कहा कि इसमें देर हो गई है और लोगों को यह कहने का मौका मिल गया कि ईडी के छापेमारी के बाद ही यात्रा की गई है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा एक अच्छा कॉन्सेप्ट है, लेकिन पहले निकाल लेनी चाहिए थे। लोगों को यह कहने का मौका मिल गया कि ईडी की छापे के बाद क्यों हुई, पहले क्यों नहीं। लेकिन इसकी योजना पहले से थी, टाइमिंग आगे पीछे हो गया, लेकिन ऐसा नहीं है कि ईडी की छापों को वजह से हुई।

लक्ष्मण ने कहा कि पार्टी को केवल यात्रा से जीत नहीं मिलेगी, बल्कि बूथ पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि अच्छा है पैदल चल रहे हैं (राहुल गांधी), लेकिन केवल पैदल चलने से ही कोई चुनाव नहीं जीत जाता है। अगर ऐसा होता तो ये जो रबारी (पशुपालन करने वाली एक जनजाति) भेड़ चराते हैं, हर साल 2-3 हजार किलोमीटर पैदल चलते हैं, प्रधानमंत्री बन जाते। राजनीति में आर्ट ऑफ मैनेजमेंट होता है। बूथ पर जो आप मेहनत करेंगे उससे वोट मिलता है। पैदल चलने से फर्क करता है, फॉलोइंग बढ़ती है। लेकिन जब तक हम लोग बूथ मैनेजमेंट बेहतर नहीं करेंगे, बूथ पर प्रशिक्षण नहीं देंगे। हमारे वर्कर्स को मदद नहीं करेंगे, उसको ट्रेंड नहीं करेंगे, तब तक नहीं होगा।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की ओर राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर पास किए गए प्रस्ताव पर सवाल उठाते हुए लक्ष्मण सिंह ने कहा कि जबर्दस्ती ना की जाए। पार्टी में कई काबिल लोग हैं। उन्होंने कहा कि जब राहुल गांधी खुद कह रहे हैं उनको राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं बनना है तो मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि उनको जबर्दस्ती क्यों बनाया जा रहा है। चुनाव होने दीजिए, चुनाव हो रहा है और पार्टी में बहुत काबिल लोग हैं।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हम तो शुरू से कह रहे हैं, अब कांग्रेस के लोग ही कह रहे हैं, कि भारत ऐसे नहीं जुड़ता है। कहीं टूटा हुआ दिखे तो बताना। अब लक्ष्मण सिंह ने कह दिया है, वह स्पष्टवादी रहे हैं। अब कांग्रेस के जो पदयात्री हैं आदरणीय राहुल बाबा जी, उनको सलाह माननी चाहिए कि इससे वोट नहीं बढ़ंगे और जबर्दस्ती उनको (राहुल गांधी ) मत थोपो।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए