मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन

नई दिल्ली,                मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया है। उनके परिवार ने इस खबर को कन्फर्म कर दिया है। बता दें कि 10 अगस्त को जिम में कसरत करते हुए उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद उन्हें एम्स दिल्ली में भर्ती किया गया था। वहां उनका इलाज चल रहा था। हालत में सुधार न होने पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। इस बीच उनके परिवार और साथ काम करने वालों की तरफ से लगातार अपडेट्स मिल रहे थे। इलाज के दौरान उनकी तबीयत में सुधार की खबर भी आई थी लेकिन अब उनके निधन की दुखद खबर ने सबको बड़ा सदमा दे दिया है।

कॉमेडी लेजंड राजू श्रीवास्तव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने ट्वीट करके उन्हें याद किया और चाहने वालों को सांत्वना दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, राजू श्रीवास्तव ने हमारी जिंदगी को हंसी, मजाक और पॉजिटिविटी से रोशन किया। वह हमें बहुत जल्दी छोड़कर चले गए लेकिन वह अनगिनत लोगों के दिलों में रहेंगे, इसका श्रेय इतने सालों में उनके समृद्ध काम को जाता है। उनका निधन दुखद है। उनके परिवार और चाहने वालों को सांत्वना। ओम शांति।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राजू श्रीवास्तव को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा है, मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव जी का निधन बेहद दुखद। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों एवं सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

बता दें कि राजू, दिल्ली के एक होटल में रुके थे और वहीं के जिम में वह वर्कआउट कर रहे थे। वर्कआउट के दौरान राजू की तबीयत बिगड़ गई थी और ट्रेडमिल पर गिर पड़े थे। राजू को फिर तुरंत एम्स में भर्ती कराया गया, जहां कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में उनका इलाज चल रहा था। राजू के करीबियों ने जानकारी दी थी कि उनको ब्रेन इंजरी हो गई थी। हार्ट अटैक के बाद गिरने से काफी देर तक दिमाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंची थी। डॉक्टर्स ने बताया था कि उनको होश में आने में वक्त लग सकता है। इलाज के बीच उनकी बॉडी में कुछ मूवमेंट की रिपोर्ट्स भी थीं।

राजू के बारे में बता दें कि वह कई पॉपुलर शोज में काम कर चुके थे। वह देश के पॉपुलर कॉमेडियन थे। उन्होंने द ग्रेड इंडियन लाफ्टर चैलेंज, बिग बॉस, शक्तिमान, कॉमेडी सर्कस, द कपिल शर्मा शो जैसे शोज किए। इसके अलावा वह बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके थे जैसे मैंने प्यार किया, तेजाब, बाजीगर जैसी फिल्मों में काम किया है। हाल ही में वह इंडियन लाफ्टर चैम्पियन में स्पेशल गेस्ट के तौर पर नजर आए थे।

एक इंटरव्यू में राजू ने कॉमेडी शोज को लेकर कहा था, ‘जब मैं मुंबई आया था तब लोग कॉमेडियन को ज्यादा कुछ नहीं समझते थे। उस वक्त तो जोक्स जॉनी वॉकर से शुरू होकर जॉनी वॉकर तक खत्म हो जाती है। उस वक्त स्टैंड अप कॉमेडी की कोई जगह नहीं होती थी तो तब जो जगह मुझे चाहिए थी वो मिली नहीं।’

राजू श्रीवास्तव ने स्टैंड अप कामेडी के शो लाफ्टर चैलेंज में रनर अप होकर उन्होंने दुनिया में पहचान बनाई। इसी शो के जरिए वह करोड़ों लोगों के घरों तक पहुंचे। इस मंच में आने के बाद राजू छोटे पर्दे की दुनिया में छा गए। यहीं से राजू और उनका पात्र गजोधर घर-घर लोकप्रिय हो गया। 1993 से फिल्मी दुनिया से जुड़े राजू मुंबई के कलाकारों के साथ भारत व विदेश में शो कर रहे थे। स्टेज शो में भी उनका कनपुरिया अंदाज खूब सराहा जाता था।

राजू श्रीवास्तव ने अनिल कपूर की फिल्म तेजाब के साथ बालीवुड में काम करना शुरू किया। बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, मैं प्रेम की दीवानी हूं और कैदी जैसी फिल्मों में काम किया। राजू ने अपने शुरुआती करियर में बहुत छोटी भूमिकाएं कीं। उन्होंने सलमान खान की सुपरहिट फिल्म मैंने प्यार किया में ट्रक क्लीनर का रोल किया था। जर्नी बॉम्बे टो गोवा, द ब्रदर्स जैसी कुछ फिल्मों में एक कॉमेडियन कलाकार के रूप में नजर आए। बाद में मिस्टर आजाद, अभय, विद्यार्थी, जहां जाइएगा हमें पाइएगा, भावनाओं को समझो, बारूद और ट्वायलेट एक प्रेम कथा में भी राजू दिखाई दिए।

1994 में आए सुपरहिट कामेडी शो देख भाई देख से राजू ने छोटे पर्दे पर प्रवेश किया। राजू श्रीवास्तव को स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन में भाग लेने के बाद जबर्दस्त शोहरत मिली। इसके बाद राजू ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।  शक्तिमान, बिग बास, कामेडी का महामुकाबला, कामेडी सर्कस, कामेडी नाइट्स विद कपिल शो में छा गए। उन्होंने टीवी शो बिग बॉस तीन में हिस्सा लिया। दो माह तक घर में रहकर खूब गुदगुदाया। 4 दिसंबर 2009 को वोट आउट कर दिए गए। 2013 में राजू ने अपनी पत्नी के साथ नच बलिए सीजन छह में भाग लिया। इसके अलावा शक्तिमान, राजू हाजिर हो, कामेडी सर्कस, कामेडी का महामुकाबला, लाफ इंडिया लाफ, गैंग्स आफ हंसीपुर और अदालत ने राजू के कैरियर में मील के पत्थर का काम किया।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए