यूपी की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर भाजपा की जीत ने विपक्ष की बढ़ा दी टेंशन

लखनऊ,              उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर भाजपा की जीत ने सपा के साथ-साथ पूरे विपक्ष की टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल इस सीट पर कांग्रेस और बसपा दोनों ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। लिहाजा इस सीट पर सपा बनाम भाजपा का मुकाबला था। यानी ये भी नहीं कहा जा सकता कि किसी तीसरी पार्टी ने सपा के वोट काट दिए। सीधा मुकाबला होने के बावजूद सपा भाजपा उम्मीदवार को टक्कर नहीं दे पाए। भाजपा उम्मीदवार अमन गिरी को करीब सवा लाख वोट मिले और उन्होंने सपा उम्मीदवार विनय तिवारी को करीब तीस हजार वोटों के भारी अंतर से करारी शिकस्त दी। मत प्रतिशत की बात करें तो भाजपा उम्मीदवार अमन गिरी को करीब 55 फीसदी वोट मिले।

अमन गिरी की जीत इस मायने से ज्यादा बड़ी है कि उन्हें उनके पिता से ज्यादा वोट मिले हैं। दरअसल साल 2017 और 2022 विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार अरविंद गिरी को गोला गोकर्णनाथ सीट पर जीत तो मिली थी लेकिन उन्हें दोनों चुनाव में 50 फीसदी से ज्यादा वोट नहीं मिले। इस बार इस सीट पर विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर सिर्फ सपा के विनय तिवारी थी। इसके बावजूद वो भाजपा को टक्कर नहीं दे पाए।

गौरतलब है कि पिछले साल लखीमपुर खीरी जिले में हुई हिंसा के बाद से राजनीतिक पंडित अलग-अलग कयास लगा रहे थे। भाजपा ने भी इस सीट पर चुनाव प्रचार के लिए जो स्टार प्रचारकों की लिस्ट बनाई थी उसमें केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को शामिल नहीं किया था। दरअसल उनका बेटा आशीष मिश्रा लखीमपुर हिंसा का मुख्य आरोपी है। इस सीट पर चुनाव प्रचार की कमान खुद योगी आदित्यनाथ ने संभाली थी। उनके अलावा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, यूपी भाजपा प्रभारी राधामोहन सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह समेत 40 स्टार प्रचारकों ने इस सीट पर चुनाव प्रचार किया था।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए