चीन में 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 78 नए मामले

नई दिल्ली, चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के 78 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 74 लोग विदेश से आए थे। नए मामलों के बाद चीन में भय का माहौल है कि संक्रमण का दूसरा चरण शुरू न हो जाए। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार चीन के हुबेई प्रांत में सोमवार को कोरोना से सात लोगों की मौत हुई।

गौरतलब है कि गत वर्ष दिसंबर के आखिर में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे और अब यह विश्व के अधिकांश देशों में अपने पांव पसार चुका है। चीन में कोरोना के कारण अब तक 3270 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 81093 संक्रमित हैं।

बता दें कि कोरोना की इस तबाही के बीच चीन के हालातों में सुधार की खबर आई थी। दरअसल सोमवार तक वुहान में पांचवे दिन भी कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया। हालांकि, विदेश से आए 39 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। चीन का वुहान वही शहर है, जहां दिसंबर महीने में सबसे पहले कोरोना वायरस का मरीज मिला था। कोरोना के चलते चीन ने वुहान में कड़े कदम उठाए थे। चीन ने वुहान की तरकीबन 56 मिलियन जनता को घरों में लॉकडाउन कर दिया था। माना जा रहा है कि इसी के चलते कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है। वहीं, इस महीने की शुरुआत में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी वुहान का दौरा किया था और स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया था।

चीन की विमान सेवाओं से जुड़े अधिकारियों ने रविवार को ऐलान किया था कि बीजिंग आने वाली तमाम फ्लाइट्स को दूसरे शहरों में डायवर्ट किया जा रहा है, जहां पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। चीन में कोरोना वायरस के अब तक 81 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 3270 लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार पहुंच चुकी है। इटली से लेकर भारत और अमेरिका तक की सरकारों ने महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं, घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है। इस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। दुनियाभर के 170 देशों में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 308,130 है। 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए