दूसरे चरण के लिए 94 सीटों पर मतदान शुरू

पटना, बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। पहले चरण की तरह वोटिंग को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। वोटिंग शुरू होने से पहले ही लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचने लगे। शहरों की अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में लोगों में उत्साह ज्यादा दिखाई दे रहा है। आज सुबह से मतदाता भारी संख्या में कतार में लगकर वोट डालते नजर आ रहे हैं। 

पटना में राज्‍यपाल फागू चौहान ने सरकारी स्कूल में मतदान केंद्र पर दूसरे चरण के लिए अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से बड़ी संख्या में चुनाव में भाग लेने की अपील करता हूं। मुझे उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत पिछली बार की तुलना में अधिक होगा। पटना के राजेंद्र नगर के सेंट जोसेफ हाई स्कूल में मतदान केंद्र संख्या 4 पर अपना वोट डालने के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने घरों से बाहर निकलें, अपना वोट डालें, सामाजिक दूरियां बनाए रखें और नकाब पहने रहें। भाई प्रिंस राज के साथ चिराग पासवान कतार में लगकर वोट डालनेे के लिए अपनी बारी का इंतजार करने के बाद वोट डाला। बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के तहत हो रहे 94 क्षेत्रों में मतदान के दौरान बेगूसराय,समस्तीपुर, मोतिहारी, दानापुर, नालंदा और छपरा में ईवीएम खराब होने की सूचना। इस दौरान इन जगहों पर मतदान बाधित।  गोपालगंज विधानसभा चुनाव 2020 अफवाह फैलानेवाले तीन लोग गिरफ्तार। शहर के मतदान केंद्र पर ईवीएम में गड़बड़ी की फैलाई थी अफवाह। निर्वाचन पदाधिकारी को शिकायत करने बाद हुई कार्रवाई। उधर गोपालगंज -मतदान केंद्र संख्या 162 का ईवीएम खराब होने की  वजह से आधे घण्टे से मतदान बाधित है। उचकागांव के सुरवानीय का है मतदान केंद्र।

सीवान के जसौली पंचायत के बूथ संख्या 266 पर ईवीएम में गड़बड़ी के चलते 15 मिनट लेट से शुरू हुई वोटिंग। उधर दरभंगा और गोपालगंज में ईवीएम खराब होने की वजह से क्रमश: एक और दो बूथों पर मतदान शुरू नहीं हो पाया।

राघोपुर प्रखंड के फतेहपुर पंचायत टोला खुदगास मतदान केंद्र संख्या 275 पर ईवीएम मशीन खराब। मतदाता वोट गिराने के लिए 1 घंटे से लाइन में खड़े हैं। महनार विधानसभा क्षेत्र के जन्दाहा के बुथ सं 42 पर ईवीएम खराब होने से नही शुरू हो सका मतदान। दूसरी ओर वासुदेव चंदेल के बूथ no 210 पर नहीं शुरू हो सका मतदान। लालगंज विधानसभा क्षेत्र में भगवानपुर थाना अंतर्गत मध्य विद्यालय उर्दू बिहारी मतदान केंद्र संख्या 270 पर मशीन खराब होने के कारण  एक घंटे बिलंब से शुरू हुआ मतदान। मशीन ठीक करते रहे अधिकारी।

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले सोमवार की देर रात जदयू प्रत्याशी सह मटिहानी विधायक नरेंद्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि विधायक अपने कुछ समर्थकों के साथ बाइक से घूम रहे थे और लोगों के बीच पैसे बांट रहे थे। चर्चा है कि उनके पास से करीब डेढ़ लाख रुपये भी मिले हैं।

एसपी अवकाश कुमार ने बताया कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। एसपी ने बताया कि एफआईआर की प्रक्रिया जारी थी। विधायक की गिरफ्तारी के बाद बताया जा रहा है कि उनके दर्जनों समर्थक थाने के पास डेरा जमाए हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी संख्या में मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया। पीएम ने ट्वीट किया कि “आज, भारत में विभिन्न स्थानों पर उपचुनाव हो रहे हैं। मैं इन सीटों पर मतदान करने वालों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं”।

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा-बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें।

बिहार विधानसभा चुनाव भारत में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद होने वाले पहले बड़े चुनाव हैं। पीएम मोदी ने मतदाताओं से सामाजिक दूरी का पालन करने और वोट डालने के दौरान फेस मास्क पहनने का आग्रह किया।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण के तहत 3 नवम्बर को 94 सीटों पर बिहार की जनता अपना प्रतिनिधि चुनेगी। पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान संपन्न हो चुका है। इस तरह मंगलवार को होने वाले मतदान के साथ ही 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए 165 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रतिनिधियों की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी। दूसरे चरण में 2 करोड़ 86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

आम चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को मतदान शुरू हो गया हैं। इस चरण के चुनाव को लेकर सोमवार की शाम से ही सुरक्षाबलों एवं मतदानकर्मियों की टीम को बूथों के लिए रवाना कर किया गया। इस चरण में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, सरकार के चार मंत्रियों श्रवण कुमार, रामसेवक सिंह, नंदकिशोर यादव व राणा रणधीर सहित 1463 उम्मीदवार मैदान में है।

दूसरे चरण में 2 करोड़ 86,11,164 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 1,50,33,034 पुरुष, 1,35,16,271 महिला एवं 980 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 60,879 सर्विस मतदाता भी अपना वोट डालेंगे। निर्वाचन विभाग के अनुसार इस चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाता 20,240 बैलेट पेपर के माध्यम से भी वोट करेंगे।

दूसरे चरण में मंगलवार को 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस चरण में 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की उम्मीदवार इनमें शामिल हैं। दूसरे चरण में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार महाराजगंज निर्वाचन क्षेत्र में और सबसे कम चार उम्मीदवार दरौली (सु) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, 40 विधानसभा क्षेत्रों में एक से अधिक महिला प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं। इस चरण में 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।  चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। इस चरण में हरेक मतदान केंद्र पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इस चरण में सुरक्षा बलों की करीब 1200 कंपनियों को तैनात किया गया है।

निर्वाचन विभाग के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव को लेकर संबंधित जिलों में 41,362 बूथों का गठन किया गया है। इनमें 8694 बूथ संवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किए  गए हैं। इन बूथों से करीब 4 लाख 01 हजार 631 मतदाता को संवेदनशील मतदाता के रूप में चिन्हित किया गया है। इनमें 44,282 मतदाताओं को धमकी या दबाव देने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है।

निर्वाचन विभाग के अनुसार दूसरे चरण के मतदान पर  निगरानी को लेकर 3548 बूथों से लाइव वेबकॉस्टिंग कराने का निर्णय लिया गया है। मतदान को लेकर 41,362 कंट्रोल यूनिट, 41,403 बैलेट यूनिट और 41,362 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस चरण में दीघा विधानसभा क्षेत्र मतदाताओं की दृष्टि से सबसे बड़ा चुनाव क्षेत्र हैं जबकि चेरिया बरियारपुर मतदाताओं की दृष्टि से सबसे छोटा चुनाव क्षेत्र है।

चुनाव आयोग द्वारा चार जिलों के दूसरे चरण की आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान को लेकर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक का समय निर्धारित किया है। इनमें दरभंगा का कुशेश्वरस्थान (सु), गौड़ाबौराम, मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज तथा वैशाली का राघोपुर एवं खगड़िया का अलौली (सु) व बेलदौर निर्वाचन क्षेत्र शामिल है। शेष अन्य सभी चुनाव क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चुनाव होगा।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए