कर्नाटक में कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत

बेंगलुरु,                        देश में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 मिलने के बीच कर्नाटक में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने बुधवार को बताया कि एक 64 वर्षीय व्यक्ति की पांच दिन पहले कोविड-19 संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। हालांकि, मौत की वजह कोरोना के नए वेरिएंट है या नहीं अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

स्वास्थ्य मंत्री से सवाल किया गया कि क्या मौत का कारण SARS CoV-2 वायरस का नया सबवेरिएंट JN.1 है, तो उन्होंने कहा कि यह अभी कन्फर्म नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि उस व्यक्ति को अन्य गंभीर बीमारियां थीं, वह चामराजपेट का निवासी है और 15 दिसंबर को उसकी मौत हुई थी।

स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि अभी यह कन्फर्म नहीं हो पाया है कि मरीज JN.1 सबवेरिएंट का शिकार था या नहीं। उसे दिल से संबंधित बीमारी भी थी और वह टीबी से भी संक्रमित था। इसके अलावा उसे बीपी, फेफड़ों की बीमारी, ब्रोन्कियल अस्थमा के साथ-साथ कोविड​-19 और निमोनिया भी था।

स्वास्थ्य मंत्री राव ने बताया कि राज्य सरकार कोविड​​-19 संक्रमण की जांच करने के लिए परीक्षण बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में रोजाना 5,000 परीक्षण की जाएंगी। साथ ही एसएआरआई मामलों और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के 20 मामलों में से कम से कम एक के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि किसी भी खतरे से निपटने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के साथ बैठक होगी।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारियों और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नीति आयोग के प्रतिनिधियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की।

देशभर में कोविड-19 सब-वेरिएंट JN.1 के 21 मामले पाए गए हैं, जिनमें से 18 गोवा में और बाकी मामले केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को देश में कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि और नए सब-वेरिएंट JN.1 का पता चलने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की और कोरोनोवायरस के उभरते प्रकारों के प्रति सतर्क रहने पर जोर दिया। बुधवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में 614 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जो 21 मई के बाद सबसे अधिक है, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 2,311 हो गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए JN.1 को एक अलग “वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट” के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि JN.1 वेरिएंट को पहले BA.2.86 सबलाइनेज के हिस्से के रूप में वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जिसे मूल वंशावली VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों में JN.1 के मामले सामने आते रहे और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ा है।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए