यूपीएससी की आईएएस-प्रारंभिक परीक्षा और यूजीसी की नेट परीक्षा की तिथि आपस में टकराने से छात्र परेशान

नई दिल्ली,                  संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी की आईएएस-प्रारंभिक परीक्षा और यूजीसी की नेट परीक्षा की तिथि आपस में टकराने से छात्र परेशान है। आइएएस प्रारंभिक परीक्षा पूर्व में 16 जून को प्रस्तावित थी। इस बीच में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) जून 2024 के लिए जारी अधिसूचना में परीक्षा की तिथि 16 जून प्रस्तावित कर दी है। इससे छात्र परेशान हैं, क्योंकि काफी प्रतियोगी दोनों परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की नेट परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन 20 अप्रैल से शुरू हो गए हैं और आनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 मई निर्धारित की गई है। साथ ही परीक्षा की तारीख 16 जून प्रस्तावित है।

प्रतियोगी छात्र संघ समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने कहा कि दोनों काफी बड़ी परीक्षाएं हैं और काफी संख्या में प्रतियोगी दोनों परीक्षाओं में शामिल होते हैं। ऐसे में उनको किसी एक परीक्षा को छोड़ना होगा। ऐसे में नेट परीक्षा की तिथि में परिवर्तन किया जाना चाहिए। इसको लेकर यूजीसी से मांग की गई है।

यूजीसी ने नेट-जेआरफ, शोध परीक्षा प्रक्रिया में व्यापक बदलाव किया है। अब यह परीक्षा आनलाइन की जगह फिर से आफलाइन ओएमआर पर होगी। महिला महाविद्यालय की उर्दू की विभागाध्यक्ष डा. फरहत जवीं ने कहा कि यह स्वागत योग्य कदम है। कई विश्वविद्यालयों का शोध सत्र बहुत पीछे चल रहा है।

विश्वविद्यालयों में शोध प्रवेश परीक्षा अलग-अलग आयोजित होती थी पर अब नेट के स्कोर के माध्यम 70 प्रतिशत और 30 प्रतिशत साक्षात्कार के आधार पर प्रवेश निर्धारित होगा।

नेट/जेआरएफ परीक्षा की मार्गदर्शक डा. अलका प्रकाश ने कहा कि आनलाइन परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर सर्वर डाउन की समस्या के साथ ही साथ परीक्षा के बीच में छात्रों के कंप्यूटर बंद होने समेत अनेक समस्याएं आती थी। इससे राहत मिलेगी।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए