कोरोना हॉट स्पॉट की आशंका पर बाजार को बंद करने की तैयारी में केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली, दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए एक बार फिर सख्ती के मूड में दिख रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संकेत दिए हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने शादियों में 200 लोगों तक के शामिल होने की अनुमति को घटाकर 50 करने का प्रस्ताव उपराज्यपाल को मंजूरी के लिए भेजा है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए बाजारों में छोटे स्तर पर लॉकडाउन करने का एक प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को को भेजा गया है। अगर सरकार को लगता है कि वो बाजार लोकल कोरोना हॉट स्पॉट बन सकता है तो एहतियात के तौर पर कुछ समय के लिए बाजार को बंद कर सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शादियों में दी गई छूट वापस लेकर एक बार फिर से शादियों में 200 की जगह 50 लोगों के शामिल होने का प्रस्ताव भी स्वीकृति के लिए आज सुबह एलजी साहब को भेजा गया है। उम्मीद है जल्द ही उस पर मंजूरी मिल जाएगी। 

केजरीवाल ने कहा कि सारी सरकारें और एजेंसियां मिलकर कोरोना को काबू में करने के लिए दोगुना प्रयास कर रही हैं, लेकिन ये तब तक सफल नहीं होगा, जब तक आप लोग सावधानी नहीं बरतेंगे। आप सभी से अपील है कि अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए मास्क अवश्य पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। कोरोना अमीर-गरीब में भेदभाव नहीं करता है और यह सभी को हो सकता है।

सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि दिल्ली में कई कोरोना मरीज ऐसे हैं जो बाहर के हैं, लेकिन वे दिल्ली के पते का उपयोग करके यहां टेस्ट करवाते हैं। हम टेस्ट के लिए किसी को भी मना नहीं कर सकते इसीलिए दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि लगभग 25-30% कोरोना मरीज बाहरी हैं औरदिल्ली में अपने टेस्ट करवा रहे हैं।

उन्होने कहा कि दिल्ली में पिछले एक हफ्ते के अंदर कोरोना पॉजिटिव की दर 15% से घटकर 13% हो गई है। ये कोरोना की थर्ड वेव जरूर है लेकिन पीक अब जा चुका है। दिल्ली में मृत्यु दर 1.58% है जो कि राष्ट्रीय औसत मृत्यु दर 1.48% के पास है।

दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना के सोमवार को 3,797 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल मामले बढ़कर 4.89 लाख से अधिक हो गए हैं। वहीं संक्रमण से 99 और मरीजों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 7,713 हो गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार त्योहारों के मौसम और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बीच शहर में संक्रमित होने की दर 12.73 प्रतिशत रही। अभी दिल्ली में कोविड-19 के 40,128 एक्टिव मरीज हैं। बुलेटिन में कहा गया कि संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 4,89,202 हो गए हैं। 

दिल्ली सरकार अपनी कोविड-19 संबंधी कंटेनमेंट जोन की नीति में बदलाव करने जा रही है और शहर के अधिक संक्रमण वाले इलाकों में इस बाबत एक सर्वे कराया जा सकता है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोविड-19 के हालात की समीक्षा के लिए गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। दिल्ली सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन संबंधी रणनीति की संशोधित योजना को आने वाले दिनों में बातचीत के बाद अंतिम रूप दिया जा सकता है। केंद्र सरकार ने दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को कुछ कदमों की घोषणा की थी। 

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए