भारत के इतिहास में पहली बार 2020 में चार-पांच मिनी बजट की घोषणा हुई – पीएम मोदी

नई दिल्ली,                           आज से संसद का बजट सत्र शुरू हुआ। इससे पहले संसद भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार हुआ कि 2020 में हमें अलग-अलग पैकेज के रूप में चार-पांच मिनी बजट देने पड़े। 2020 में लगातार इसका सिलसिला चलता रहा है। यह बजट भी उन चार-पांच बजट की श्रृंखला में देखा जाएगा।

अभिभाषण के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति के संदेश को दोनों सदन के सदस्य आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज इस दशक का पहला सत्र शुरू हो रहा है। भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए यह दशक बहुत महत्वपूर्ण है। स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा देखे गए सपनों को पूरा करने के लिए राष्ट्र के सामने एक सुनहरा अवसर आया है।

संसद का बजट सत्र शुक्रवार यानी आज से शुरू हुआ है। बजट सत्र की शुरुआत शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ हुआ और एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। कांग्रेस समेत देश की 19 विपक्षी दलों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बहिष्कार का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान सभी सांसदों से सहयोगी की अपील की। उन्होंने कहा कि यह दशक का पहला सत्र है और भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए बहुत अहम है।

विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने के ऐलान पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि ये लोकतंत्री की गरिमा को कम करना है। संसदीय प्रणाली में राष्ट्रपति की अपनी गरिमा है और उनके अभिभाषण का बहिष्कार करना उनका अपमान करने जैसा है।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए