बिहार नगर निकाय के पहले चरण के मतदान के लिए घरों से बाहर निकले लोग, लगी लंबी-लंबी कतार

पटना,                  बिहार नगर निकाय के लिए रविवार को पहले चरण का मतदान चल रहा है। सुबह में ठंड की वजह से मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी रही लेकिन उसके बाद लोग घरों से बाहर निकले और लंबी-लंबी कतार में लगकर अपना मतदान कर रहे हैं। इस चुनाव में पहली बार हर मतदाता तीन-तीन मत देकर अपने क्षेत्र के वार्ड पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद को चुन रहा है। आयोग की ओर से इसके लिए हर बूथ पर तीन अलग-अलग रंगों के वोटिंग कंपार्टमेंट तैयार किए गए हैं।

पटना के दानापुर में मतदान शुरु हो गया है. कही से कोई भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. मतदान के लिए लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। बिहटा नगर परिषद में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से शुरू हुआ.बिहटा नगर परिषद क्षेत्र में कुल 27वार्ड बनाए गए है. जहां 27 वार्ड में कुल 52 बूथों को पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू किया गया.हालांकि कई बूथों पर भारी संख्या में महिला वोटर को देखा जा रहा है.

औरंगाबाद क्षेत्र के वार्ड नंबर 29 में चुनाव प्रारंभ होने से पूर्व ही दो प्रत्याशी और उनके समर्थक आपस में भिड़ गए हैं. जो सूचना आ रही है उसके अनुसार एक प्रत्याशी के समर्थकों ने दूसरे प्रत्याशी और उसके परिजनों पर हमला कर दिया है. इस घटना में प्रत्याशी महेंद्र पासवान सहित तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं .

लखीसराय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर परिषद क्षेत्र जमालपुर में मतदान जारी है। सुबह 7 बजे से मतदाता वोट डालने पहुंच रहे है। जानकारी के अनुसार कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण बदले गए है। जिसके कारण वोटिंग कार्य विलंब से शुरू हुआ।

सारण में पहले चरण के नगर निकाय चुनाव लिए के लिए रविवार को मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गई। यह मतदान जिले के छह नगर पंचायत सोनपुर, दिघवारा, रिविलगंज, एकमा बाजार व परसा बाजार नगर पंचायत क्षेत्र में हो रहा है। चुनाव को निष्पक्ष शांतिपूर्ण कराने के लिए मतदान केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। छह नगर पंचायतों के 117 वार्ड के 228 मतदान केंद्रों पर वोटिंग चल रही है।

गोपालगंज में नगर निकाय चुनाव का मतदान शुरू हो चुका है। यहां चार नगर निकाय गोपालगंज, मीरगंज, कटेया और बरौली में चुनाव हो रहा है.185 मतदान केंद्रों पर एक लाख 37 हजार वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल 91 वार्डों के लिए चुनाव हो रहा है, जिसमें 454 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

नालंदा में नगर परिषद हिलसा, नगर पंचायत एकंगरसराय, नगर पंचायत चंडी, नगर पंचायत हरनौत, नगर पंचायत नालंदा, नगर पंचायत सिलाव समेत 115 वार्डों में कुल 209 मतदान केंद्रों पर वोटिंग चल रहा है। नालंदा नगर पंचायत के बेगमपुर मतदान केंद पर राजगीर डीएसपी ने कार्रवाई की है, चार संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। वहीं भगवान नगर परिषद की वार्ड संख्या 2 के मतदान केंद्र पर मतदान के लिए पहुंची महिला की हार्ट अटैक से मौत हो गई है।

मोतिहारी के रक्सौल और चकिया नगर परिषद के अलावा सुगौली नगर पंचायत में वोटिंग चल रही है। रक्सौल नगर परिषद के 25 वार्डों के 56 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है।

बेगूसराय के चार नगर परिषद क्षेत्रों में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू है। बीहट, तेघरा, बरौनी और बलिया में मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं।

सहरसा जिले के चार नगर पंचायत व एक नगर परिषद में मतदान शुरू हो गया है। मतदाता कतारबद्ध दिख रहे हैं। शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। जिले के नवहट्टा, सोनवर्षा, बनगांव व सौरबाजार नगर पंचायत व सिमरीबख्तियारपुर नगर परिषद में पार्षद, उप मुख्य पार्षद व मुख्य पार्षद का चुनाव जारी है।

कटिहार जिले के पांच नगर पंचायत मनिहारी, कोढ़ा, बारसोई, कुर्सेला व अमदाबाद नगर पंचायत में शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हो रहा है। पांच पंचायतों में मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद व वार्ड पार्षद के कुल 82 पद के लिए 516 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिले में 118 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 79720 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शांतिपूर्ण माहौल में मतदान सम्पन्न कराने के लिए 48 गश्ती दल दण्डाधिकारी, 19 सेक्टर दण्डाधिकारी के साथ 20 क्लस्टर पॉइंट बनाए गए हैं। सभी नगर पंचायत में एक-एक पिंक मतदान केंद्र बनाया गया है।

मधेपुरा में नगर निकाय चुनाव के मतदान के क्रम में मुख्य पार्षद पद के दो प्रत्याशी के पति आपस में भिड़ गए हैं. इसमें एक प्रत्याशी के पति गंभीर रुप से जख्मी हो गए हैं। उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल मधेपुरा में भर्ती कराया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मधेपुरा नगर परिषद के मुख्य पार्षद पद के प्रत्याशी पूनम देवी के पति डॉ. विजय कुमार विमल और कविता कुमारी शाह के पति अमोल कुमार के बीच जमकर मारपीट हुई है। मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। बताते चलें कि आज नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग हो रही है। वार्ड पार्षद के 3346 पदों के लिए 17647 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य पार्षद के 156 पदों के लिए 1943 और उप मुख्य पार्षद के 156 पदों के लिए 1697 प्रत्याशी मैदान में हैं। पहले चरण के लिए 20 दिसंबर को मतगणना होगी।

सीतामढ़ी में आज जनकपुर रोड पुपरी नगर परिषद, नगर परिषद बैरगनिया एवं नगर पंचायत बेलसंड में चुनाव हो रहे हैं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने का समय निर्धारित था, लेकिन ठंड एवं कुहासे के चलते इक्के-दुक्के मतदाता ही पहुंच पाए। दो घंटें में 11 प्रतिशत वोटिंग की सूचना है। दिन खिलने के साथ ही वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। प्रशासन ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में मतदान होने की बात कही है। नगर परिषद बैरगनिया के 26 वार्डों में 48 मतदान केंद्रों, नगर परिषद जनकपुर रोड के 25 वार्डों के 49 मतदान केंद्रों और नगर पंचायत बेलसंड के कुल 13 वार्डों के 21 मतदान केंद्रों पर चुनाव हो रहे हैं।

इस तरह प्रथम चरण में कुल 64 वार्डों में 118 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक जनकपुर रोड पुपरी नगर परिषद में 11 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जनकपुर रोड पुपरी में 9 प्रतिशत, बैरगनिया नगर परिषद में 11.6 प्रतिशत, बेलसंड नगर पंचायत में 11 प्रतिशत मतदान हुआ है।

पूर्णिया में नगर पालिका‎ आम निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण में रविवार को जिले के कसबा व बनमनखी नगर परिषद के साथ-साथ नव गठित नगर पंचायत धमदाहा, मीरगंज, भवानीपुर व रुपौली में शांतिपूर्वक मतदान का कार्य चल रहा है। शुरुआती दौर में कुछ बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी के अलावा कहीं से कोई व्यवधान की सूचना नहीं है।

दो नगर परिषद कसबा और बनमनखी के साथ चार नगर पंचायत धमदाहा, मीरगंज, रूपौली और भवानीपुर में होने वाले मतदान के दौरान मतदाताओं के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश डीएम ने दिया है। इसके तहत मतदान केंद्र पर बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, बिजली, शौचालय, रैंप की सुविधा प्रदान की गई है।

मुंगेर के जमालपुर नगर परिषद और तारापुर नगर पंचायत में सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। जमालपुर नगर परिषद और तारापुर नगर पंचायत के 53 वार्डों के साथ-साथ मुख्य पार्षद और उप मुख्य पार्षद पद पर मतदान हो रहा है। 59 भवनों में 129 बूथ बनाए गए है। दोनों जगहों पर 95, 912 मतदाता 246 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। एसपी जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने बताया की शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर चार लेयर की सुरक्षा की गई है। सुरक्षा में 700 से अधिक जवान और 50 से अधिक पुलिस अधिकारियों को लगाया गया है। 762 मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जमुई नगर परिषद और सिकंदरा नगर पंचायत के लिए मतदान जारी है। जमुई नगर परिषद क्षेत्र में 30 वार्ड हैं। मुख्य पार्षद के लिए 16, उप मुख्य पार्षद के लिए 14 और पार्षद के लिए 143 प्रत्याशी मैदान में हैं। वार्ड पार्षद के लिए सफेद, मुख्य पार्षद के लिए पीला और उप मुख्य पार्षद के लिए स्काई ब्लू कंपार्टमेंट में मतदान चल रहा है। बूथ संख्या-12 सिकंदरा के संत जेवियर्स स्कूल के मतदान केंद्र पर पुरुषों को पीछे छोड़ते हुए महिला मतदाता सुबह से ही उत्साहित होकर अपने मताधिकार के लिए कतारबद्ध होकर खड़ी है।

बांका के अमरपुर ,बौसी एवं कटोरिया नगर पंचायत में 90 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ है। चुनाव में 338 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 60 हजार से अधिक वोटर करेंगे। चुनाव को लेकर एक हजार से अधिक तीनों स्थानों पर पुलिस और होमगार्ड के जवानों को लगाया गया है।

पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू है। इसके तहत राज्य की 156 नगरपालिका क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे। इसमें 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायत शामिल हैं। 156 नगरपालिका में कुल 5260530 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। आयोग की ओर से पहले चरण में 3346 वार्डों में चुनाव कराया जा रहा है। आयोग की ओर से हर बूथ पर सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती की गयी है। साथ ही मतदान कराने के लिए हर बूथ पर छह मतदान कर्मियों की तैनाती की गयी है।

बता दें कि पहली बार हर मतदाता को तीन-तीन वोट देकर अपने क्षेत्र के वार्ड पार्षद, उप मुख्य पार्षद और मुख्य पार्षद के चुनाव का मौका मिल रहा है। इसके लिए तीन अलग-अलग रंग के वोटिंग कंपार्टमेंट होंगे। बूथ पर मतदान करने के पहले उनकी तस्वीर ली जा रही है और उसका वोटर लिस्ट से मिलान किया जा रहा है।

 

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए