चुनाव आयोग ने 24 घंटे में दूसरी बार पश्चिम बंगाल में डीजीपी बदला

कोलकाता,            पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने 24 घंटे में दूसरी बार डीजीपी बदला है। पश्चिम बंगाल में पुलिस प्रमुख यानी डीजीपी के पद के लिए चुनाव आयोग ने 1989 बैच के आईपीएस संजय मुखर्जी के नाम पर मुहर लगाई है। उन्हें आज ही शाम तक पदभार संभाल लेने का निर्देश दिया गया है।

इससे पहले सोमवार को चुनाव आयोग ने एक बड़ा आदेश जारी करते हुए विवेक सहाय को डीजीपी के लिए नियुक्त किया था। पूर्व डीजीपी राजीव कुमार को हटाने के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से तीन नाम मांगे थे। जिसके बाद पश्चिम बंगाल की ममता सरकार की ओर से डीजीपी के लिए तीन नाम भेजे गए थे। उन में दूसरे नंबर पर संजय मुखर्जी का नाम था।

चुनाव आयोग द्वारा विवेक सहाय को नए डीजीपी के लिए नियुक्त किए जाने के एक दिन बाद ही अब मंगलवार को चुनाव आयोग ने संजय मुखर्जी के नाम पर स्वीकृति दी है। बता दें कि संजय मुखर्जी 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और अब तक अग्निशमन विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

पूर्व डीजीपी राजीव कुमार को सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव बना दिया गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए ये कदम उठाए गए हैं। चुनाव आयोग ने मंगलवार को 6 राज्यों के गृह सचिवों को भी हटाने का आदेश दिया था।

फैसले को पलटने के पीछे चर्चा है कि विवेक सहाय 31 मई को रिटायर हो रहे हैं। लोकसभा चुनाव की पूरी प्रक्रिया 4 जून को खत्म हो रही है। ऐसा माना जा रहा है कि इसीलिए आयोग ने संजय मुखर्जी के नाम पर अपनी मुहर लगाई है। राज्य में विपक्ष की तरफ से डीजीपी रहे राजीव कुमार को हटाने की मांग आयोग से की गई थी।

You May Also Like

error: ज्यादा चालाक मर्तबान ये बाबू कॉपी न होइए